Tuesday 13 August 2013

राख और राखी

आज भूत नाथ पर बिजिली के लट्टुओ में बिकती हुई जगमगाती राखी बिकते देख मैं सहसा कह उठा ऐसे ही इस देश में लडकियों की अस्मिता और इज्जत बिक रही है ....मेरी इस बात को सुन कर राखी खरीदते हुए एक सज्जन मुझे घूरते हुए बोल उठे ..आपको मालूम भी है कि आप क्या कह रहे है ..................जी नहीं इस देश में लोग बोलते कहा है .......सब कुछ देख कर भी गूंगे बने रहते है तो मैं कैसे समझ पाउँगा आप ही बता दीजिये कि मैं क्या बोल रहा हूँ ....आप कह रहे है कि इन राखी की तरह ही लडकियों की अस्मिता और इज्जत बिक रही है इसका क्या मतलब ???????????? जी मैंने क्या गलत कह दिया क्या राखी बांधने के बाद भी कौन सी लड़की सुरक्षित है ............और हम सबको तो लड़की को पैसे से तौलने की इतनी बुरी आदत पड़ गयी है कि जो लड़की आपकी कलाई में राखी बांध कर अपनी रक्षा की सोचती है उसके स्नेह को आप ५० , १०० या २०० रुपये देकर बता देते है कि देखो तुम्हरी रक्षा की कीमत यही है अब तुम जानो और तुम्हारा  काम ......आप बकवास कर रहे है !!!!!!!!!!!!! जी जी मुझे बकवास ही कहेंगे तभी भाइयो के देश में लडकिया जल रही है बलात्कार हो रहा है ..............कही आप इसे  लडकियों का सम्मान तो नहीं कहना चाहते ..आखिर लड़की के स्नेह को पैसे तुलना कौन सी बड़ी बात है यहा...............लाखो लडकिया अपनी इज्जत इसी लिए भाई के देश में न्योछावर कर देती है क्योकि पैसा उनको तभी मिलेगा सहायता तभी मिलेगी जब वह अपने को बेच दे ...................आपकी सोच कितनी घटिया है कि आप इतने पवित्र रिश्ते को इतनी क्षुद्र बात से जोड़ रहे है ...........राखी का मतलब भी आप समझते है ??????????????? जी नहीं मुझे क्या मालूम राखी का मतलब ...........मै तो बस यह जानता हूँ कि राख पुल्लिंग है और  राखी स्त्रीलिंग  अब राख ( पुरुष ) के साथ मिल कर स्त्री ( लिंग ) राखी ही हो सकती है ......खैर आपकी बहन के कितने भाई है ???????????????? मतलब ??????????? वो तमक का बोले आप कहना क्या चाहते है ...............मैंने कहा कि आपकी बहन के कितने भाई है ???????????? दो और वो राखी कितनी खरीद रही है ?????????? दो ये तो कोई मूर्ख भी बता देगा !!!!!!!!!!!! जी जी मूर्ख ही बता भी सकता है क्योकि आपकी बहन ने ६० करोड़ राखी जो नहीं खरीदी ?????????? क्या आप बे सर पैर की बात कर रहे है ???कहना क्या चाहते है ???????????? मैं कहा कुछ कह रहा हूँ आप ही कह रहे है कि भारत में लोग कहते कुछ है और करते कुछ है .......कहने के लिए सारे भारतीय भाई बहन है  पर राखी तो यहा सिर्फ माँ के पेट के लोगो के ही बांधी जाती है .............क्यों क्या मैं गलत कह रहा हूँ !!!!!!!!!!!!!!!! अब समझ गए होंगे क्यों इस देश में लोग बहन कह कर भाई बन नहीं पाते क्योकि राखी तो सिर्फ ???????????????? वैसे आपने राख को देखा है कभी ?????////////नहीं  तो किसी लड़की की लाश में देख लीजियेगा जो इस देश में बलात्कार , दहेज़ के बाद अक्सर श्मशान में जल कर हमको दे जाती है क्योकि राखी को सजना तो उसके जाने के बाद हमारी कलाइयों पर ही है ...............मेरी बात को सुन कर दुकान दर देश की बहनों की इज्जत बढ़ाते हुए भुनभुना रहा था .............पता नहीं कहा से ये बहन ..........आ गया सारा धंधा चौपट  कर रहा है .........अगर बहन के देश में वो ये न कहता तो पता कैसे चलता कि हम रोज़ बहन का उपयोग कहा कहा करते है ...............और वो सज्जन कह रहे थे .....आपके बहन होगी ही नहीं तभी ये दर्शन बघार रहे है पर मुझे लग रहे था सही ही तो कह रहा है हम भारतीयों के लिए बहन तो सिर्फ......................बाकि तो मादा है ................भाई बुरा मत मानिये क्या करू इस देश में सच बोलने वाला ही गली खाता है ...दे लीजिये आखिर आपको भी तो आता है कहना बहन ........ राखी के त्यौहार पर इस से बड़ा उपहार और क्या दे सकते है राख में मिल रही राखी को ........आप सबको राखी कि शुभ कामना( इसे सिर्फ व्यंग्य समझ कर पढ़े )

1 comment: