Friday 30 March 2012

agle janm mohe bitia hi kijo

अखिल भारतीय अधिकार संगठन के केंद्रीय ऑफिस में ज्यादा तर काम रत्रि १२ बजे तक चलता ही रहता है औत इसी लिए ज्यादा तर लोग अपनी समस्या भी बिना घडी देखे लेकर चले आते है पर मैं यह सोच कर उनका स्वागत करता हूँ क्योकि अगर उन्हें ज्यादा दर्द न होता तो वह इतनी रात में क्यों आकर आपको परेशां करते , खैर कल रात के करीब १०.५० हो चूका था और मैं अपना सारा काम समेत रहा था कि किसी ने बेल बजाई ...मैं खोला तो देखा एक जन ने वाले खड़े है और मुझे देखे ही बोले कि आपको डिस्टर्ब किया इसके लिए क्षमा पर मेरा मिलना जरुरी था इस लिए इस समय आया हूँ क्योकि आपसे दिन में मुलाकात हो ही नही पाती है | मैंने कहा कि कोई बात नही अखिल भारतीय अधिकार संगठन बना ही इसी लिए है कि जब आपको सब तरफ अँधेरा दिखाई दे तो आप उसकी तरफ आशा भरी नजरो से देखे और यह कहते हुए मैंने उन्हें अंदर बुलाया , बैठाया | पहले वह श्री अखिलेश यादव मुख्या मंत्री की बात करते रहे क्यों कि उन्हें पता है कि मैं उनको पसंद करता हूँ पर जब मैंने उन्हें टोक कर आने का कारण इतनी रात में पूछा तो बोले कि आप तो जानते ही है कि मेरी पत्नी भी सरकारी नौकरी में है और व अपने माँ के साथ रहती है क्योकि उसकी तबियत ठीक नही है और मेरे ससुराल वाले मानते है कि मई ठीक से इलाज नही करा पाउँगा ( इसी हस्तक्षेप के कारण ही कितनी शादिया टूटने के कगार पर है भारत में , पहले लड़की वाले शादी करते है फिर पानी लड़की के जीवन में इतना दखल कर देते है कि शादी का मतलब ही शुन्य हो जाता है ) पर मैंने कुछ नही कहा लेकिन अभी मुझे पता चला है कि मेरी पत्नी कि दोनों किडनी ख़राब (८०%) हो चुकी है और ख़राब हुई नही है बल्कि उनके यह का यह खानदानी रोग है जिसमे किडनी सिकुड़ जाती है और आदमी मर जाता है | उन्होंने कहा कि मेरी पत्नी के पिता कि मृत्यु भी इसी कारण हुई थी | मेरे साले की भी किडनी एक है ही नही और दूसरी प्रभावित है | मई अपनी पत्नी से मिलना चाहता हूँ पर मिलने नही देते और मेरी एक छोटी सी बेटी है उस से भी नही मिलने नही देते | जब ससुराल जाता भी हूँ तो दरवाजे पर ही गली गलुज़ होने लगती है और मेरी सास यही चिल्लाती है की तुमने मेरी बेटी का जीवन बर्बाद कर दिया , उसे मार डाला जब की यह बीमारी उनके यह की खानदानी है और शादी से पहले उन लोगो ने मुझ से यह सा बात छिपाई बल्कि आज तक मुझे नही जानने नही दिया गया है की मेरी पत्नी का इलाज कौन और कहा पिछले ४ साल से कर रहा है ?????? यह कह कर वह चुप हो गए पर तुरंत ही बोले कि कही झूठे  केस में तो नही फसा दिया जाऊंगा ???? क्या मै अपनी बेटी से नही मिल सकता ???????  क्या उन लोगो के खिलाफ कुछ हो सकता है जिन्होंने गलत शादी करके मेरी जिन्दगी बर्बाद कर दी ?????????? मैं यूनकी साडी बात सुन कर पूछा कि आपकी पत्नी क्या कहती है ???? वह बोले कि वह तो नाराज होती है कि तुम सब लोग मेरे पाती को क्यों इतना भला बुरा कहते हो ????? मुझे तो लगता है कि मेरे ससुराल वाले मेरी पत्नी कि कमी पर नजर लगाये है क्यों कि मै तो कुछ लेता नही और वह लोग भी जानते है कि मेरी पत्नी मर जाएगी , इसी लिए वह अभी से प्लान कर रहे है कि किस तरह मुझे मरने के बाद कुछ न मिले और मेरी बेटी भी मुझे न मिले ?????????? मैंने कहा कि सब से पहले तो कोई बीमारी छिपा कर शादी होने की दशा में तलाक का प्राविधान है और जब आप की पाती आपकी तरफ है तो एक प्रार्थना पत्र पोलिस में दे दीजिये की ससुराल वाले मेरी पत्नी को बंधक बनाये है | यही नही आप रोज पत्नी से फ़ोन करके , मैसेज करके उनकी बीमारी  का  पूछा करिए | आप परेशां न हो आप एक रजिस्ट्री भेज कर उस डॉक्टर का नाम पता पूछिये जिस से आप की पत्नी का इलाज हो रहा है | इन सब से यह साबित कर सकते है की आप गलत नही थे बल्कि ससुराल वाले का व्यवहार ठीक नही था अपर यह भी यद् रखिये की आप जिस के लिए लड़ रहे है वह मरने के कगार पर है , उस से इस स्थिति में न तो तलाक लेना मानवीय कृत्य होगा और न ही झगडा करना | पर उन्होंने कहा की सब ठीक है पर अगर वह मर गई और मै फर्जी फस गया तो ?????? इस लिए मुझे अपना बचाव तो करना ही होगा | मैंने उन्हें एक प्रर्थन पत्र लिखने की सलाह दी जो पुलिस को भेजना था , मैसेज की सलाह दी पर इन सब के बीच यह भी समझाया की पत्नी की भावना इस दशा में आहत नही होनी चाहिए | मेरी बात और सलाह से वह काफी संतुष्ट हो गए और यह कहते हुए चले गए की अब वह काफी हल्का महसूस कर रहे है पर मै फिर भी यही सोच रहा था कि विवाह का सात जन्मो , स्वर्ग में जोड़ी बनती है , आदि साडी बाते इस देश में कहा खो गई अब तो सब शादी से ज्यादा इस बात के लिए परेशां है कि कही यह अनूठा रिश्ता उन्हें किसी परेशानी में फसा न दे और कानून के ज्ञान ने इस विवाह का जिस तरह सत्यानाश किया है उसमे एक पाती को अपनी मरती पत्नी से ज्यादा पाने को किसी केस में फसने से बचने कि चिंता ज्यादा दिखी और मरती पत्नी की माँ को भी अपनी बेटी से ज्यादा उसकी नौकरी का पैसा, अपनी नातिन पर अधिकार का नशा ज्यादा दिखा और इन सब के बीच इस देश में एक बीमार लड़की सिर्फ शादी के बाद भी मैयाके और ससुराल के झंझावातो के बीच मौत के इंतज़ार .................इसमें कौन सी संस्कृति दिखाई दे रही बताइयेगा जरुर .....डॉ आलोक चांत्टिया

No comments:

Post a Comment